Monday, April 5, 2010

किस काम का महिला आरक्षण, अगर......>>>>> संजय कुमार


आज हमारे देश मैं कई वर्षों से महिला आरक्षण का मुद्दा चल रहा ! कुछ दिनों पहले हमारी सरकार ने यह मुद्दा ख़त्म कर महिला आरक्षण विधेयक पास कर ही दिया ! उसके वावजूद भी इस विधेयक से कुछ लोग खुश तो कुछ दुखी ! कहीं मुलायम सिंह कहते हैं ! की ऊंचे घरों की महिलाएं जब हमारे साथ बैठेंगी तो उन्हें देख लोग शीटी बजायेंगे ! यह किसी अच्छे राजनेता की निशानी नहीं हैं ! शायद वो नारी शक्ति को जानते नहीं ! और पता नहीं क्या क्या तर्क निकाल रहे हैं लोग ! बस इसके अलावा कुछ नहीं कर सकते ! विपक्ष , पक्ष की टांग खींचेगे बस और कुछ नहीं ! अरे जिस महिला आरक्षण की बात पर इतना हो हल्ला हो रहा है ! कोई इस बात पर विचार विमर्श क्यों नहीं कर रहा ! कि जिस तरह से हमारे देश मैं लड़कियों का अनुपात लड़कों कि अपेक्षा लगातार दिन बा दिन गिरता जा रहा है ! क्यों इस बात पर सरकार कोई विधेयक नहीं बनाती ! जब भविष्य मैं महिलाओं कि संख्या कम होगी तो फिर किस काम का होगा यह महिला आरक्षण ! अरे कोई ऐसा भी विधेयक वनाओ जिससे यह अनुपात ना गिरे !
राजस्थान मैं एक गाँव ऐसा है जहाँ लड़की का जन्म लेना एक अपराध माना जाता है, और इस अपराध कि सजा भी उसी लड़की को मिलती है और वो सजा है मौत ! या तो गर्भ मैं , नहीं तो पैदा होने के बाद उसे किसी ना किसी तरह मार दिया जाता है ! (यह जानकारी एक टी व्ही चैनल के द्वारा ) राजस्थान कि तरह कई जगह इस तरह के अपराध हो रहे हैं ! कई लोग इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं ! कारण कोई भी हो पर यह नहीं होना चाहिए !
हमारे देश मैं हर वर्ष लगभग १ लाख से लेकर ५ लाख तक कन्या भ्रूण हत्याएं होती हैं ! अब आप सोचिये ! भविष्य मैं जब सिर्फ ३३% ही महिलाएं रह जाएँगी तो फिर किस काम आएगा यह महिला आरक्षण ! अब सरकार को इस विधेयक को पास करने से पहले इस ओर भी ध्यान देना चाहिए !
आज हर जगह चाहे वह गाँव हो या शहर हर जगह इस तरह कि घटनाएँ बढ़ गयी हैं ! और इसका बहुत बड़ा कारण है हमारे देश कि गरीबी और वेरोजगारी ! हमारे देश मैं आज भी एक बहुत बड़ा तबका है ,जो अनपढ़ और वेरोजगार है ! जब व्यक्ति के पास रोजगार ही नहीं होगा तो क्या , और कैसे करेगा अपने परिवार का भरण पोषण , साक्षर नहीं होगा तो कैसे समझेगा महिलाओं का महत्व और उनकी शक्ति ! हम तो इस बात कि कल्पना करने से भी डरते हैं ! की इस प्रथ्वी पर अगर महिलाये ना हुई तो क्या होगा ! महिला आरक्षण का मुद्दा छोडो और महिलाओं यानि लड़कियों के गिरते अनुपात को रोको और बचाओ ! अपना भविष्य !

चाहे बेटी हो या बेटा हैं तो हमारे देश का भविष्य ...............................

धन्यवाद

3 comments:

  1. चाहे बेटी हो या बेटा हैं तो हमारे देश का भविष्य ...
    YE TO SACH HAI

    ReplyDelete
  2. अच्छी पोस्ट है।

    ReplyDelete