Friday, May 21, 2010

कहीं नेताजी की नजर ,इन पर ना पड़ जाये... नहीं तो ( व्यंग्य ) ...... >>> संजय कुमार

हिंदुस्तान के नेताजी और उनके कार्यों का क्या कहना ! एक पहुंचे हुए या विख्यात पुरुष के रूप में जाने जाते हैं ! या यूँ कह सकते हैं वह व्यक्ति जिसके पास होती है पारखी नजर और पहुंचे हुए लोगों की खोज करने बाला ! अरे नहीं समझे भई ..... अपनी पार्टी के लिए बिख्यात लोगो को ढूढने बाला खोजी नेताजी ! जिन्होंने अपनी ही पार्टियों के लिए ढूढे ऐसे लोग जो पहले से ही बहुत पहुंचे हुए थे ! अरे भई हम सबके प्यारे बाहुबली सांसद और नेता ! आज ऐसे ही लोगों की तलाश में रहते हैं हमारे खादीधारी खोजी नेता ! फिर इनकी खोज की चाहे कोई भी कीमत हमारी प्यारी जनता को चुकानी पड़े ! क्या आप भूल गए डाकू फूलनदेवी को जो कभी दस्यु सुन्दरी हुआ करती थी ! जब उन्होंने खून-खरावा छोड़ दिया तो हमारे नेताओं की खोजी नजर उन पर पड़ ही गयी ! और देखते देखते हम सब के बीच हमारी प्रिये नेता बन गयी ! फिर शहाबुद्दीन हों या राजा भैया , पप्पू यादव हों या अन्य कोई सांसद हमारे नेताओं की खोज ही हैं , यह सब कहाँ थे पहले जब इनके ऊपर हमारे नेताओं का रहमों करम हुआ ! और आज हम सब के बीच में यह लोग आराम की (ऐश ) जिंदगी बिना किसी झंझट के मजे से सरकारी खर्चे पर जी रहे हैं ! सब हमारे नेताओं की बजह से ही तो संभव हुआ है ! जय हो देश के महान पुरुषों ............कुछ दिनों पहले खबर लगी की कुख्यात सरगना अबू-सलेम भी अब चुनाव मैदान में कून्दने बाला हैं ! तब तो और मजा आ जायेगा ! हमारे खोजी नेताजी इनसे भी बड़ा बाला कोई कुख्यात, कहीं से भी किसी भी हालत में ढूंढकर ले आयेंगे और इसके विपक्ष में खड़ा कर देंगे ! और फिर यह लोग इस देश को कुख्यात लोगों की ऐशगाह बना देंगे !

हमारी सरकार तो सिर्फ इतना सा आदेश दे दे की , प्यारे नेताओं आप को खुली छूट दी जाती है , आप हिंदुस्तान की किसी भी जेल से कोई भी छोटा बड़ा आतंकवादी, छोटा बड़ा गंगस्टर , सबसे बड़ा हत्यारा जिसके सर १०० -१५० खून हों या कोई नरपिशाच , बलात्कारी और इस तरह की सारी खूबियों बाले इन्सान को अपनी पार्टी के लिए चुन सकते हैं ! तो देखिये क्या होता है फिर ? अरे भई पार्टिया और आज के यह दल कम पड़ जायेंगे ! या फिर कोई नेता अपनी असली पार्टी को छोड़कर इन लोगों के साथ एक नयी पार्टी का गठन कर लेंगे ! काश कुख्यात सरगना "डी कम्पनी " भी भारत में होता तो हमारे नेताजी उनको भी अपनी पार्टी में लेने के लिए सब कुछ करने को तैयार हो जाते ! पर बो तो कहीं दूर बैठा है जिसको हमारे नेताजी नहीं खोज पा रहे हैं ! अभी तक फांसी की सजा काट रहे अफजल गुरु पर भी नेताओं की नजर नहीं पड़ी ! नहीं तो संसद पर हमले में शामिल यह महाशय आज वहीँ संसद में बैठा होता ! सब नेताजी की कृपा है !

अगर यह इजाजत मिल जाये की ! आप लोग कहीं से भी अपनी पार्टी के लिए उम्मीदवार चुन सकते हो , देश या विदेश कहीं से भी , तो नेताजी सबसे पहले पाकिस्तान भागेंगे क्योंकि हमारे यहाँ से ज्यादा तो वहां पर अनेकों खूबियों बाले एक से बढ़कर एक मिल जायेंगे ! मैं कहता हूँ नेताजी को वहां जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ! हमारे यहाँ की जेलों में कई कुख्यात आतंकवादी बंद हैं ! जिनकी देखभाल हम किसी अतिथि से कम नहीं करते ! अरे उन्हीं में से कोई एक आध अच्छा ढूंढ लेंगे ! अरे मैं तो भूल ही गया ताजा ताजा आतंकवादी तो हम सब जानते ही हैं ! अरे भई मुंबई हमलों का दोषी "मियां कसाब" अब तो उसे फांसी की सजा भी हो गयी है , उसके पास तो सब कुछ हैं ! क्योंकि उसे फांसी की सजा तो हो गयी , लेकिन उसे फांसी मिलती कब है, यह कोई नहीं जानता ! अगर नहीं मिली तो वह जरूर इन नेताओं की पकड़ में एक दिन अवश्य आ जायेगा ! और फिर ..........

क्योंकि आज हम सब के प्रिये "राजीव गाँधी" की हत्या करने बाली महिला नलिनी की फांसी की सजा भी माफ़ हो गयी है ! और वह अब बाहर आने बाली है ! उस पर भी इन नेताओं की नजर पड़ेगी ! और फिर क्या होगा यह बात हम सब अच्छी तरह से जानते हैं ! वह भी एक स्टार बनकर हम सब के सामने होगी !

अब तो हम सबको डर लगने लगा है , की ऐसे लोगों पर ...........कहीं नेताजी की नजर ना पड़ जाये , कहीं पड़ गयी तो फिर क्या ?

धन्यवाद

7 comments:

  1. सच कहा आपने...यहाँ सब कुछ संभव है..मोटी चमड़ी वाले नेता अपने हित के सामने देश भी बेचने को तैयार हो जाते है!कसाब और अफजल गुरु को सरकारी मेहमान क्यूँ बना रखा है.ये तो अब पूछने वाली भी बात नही....

    ReplyDelete
  2. सच्ची बात कही थी मैंने.. लोगों ने सूली पे चढ़ाया.. मुझको ज़हर का जाम पिलाया.. इतना खरा सच मत बोलिए वर्ना कुत्ते(नेता) पीछे पड़ जायेंगे.. :)

    ReplyDelete
  3. संजय जी बहुत ही शानदार है। मैं क्या कहूं। एक ही सांस में पूरी पोस्ट पढ़ गया। क्या कहने। बहुत ही नाजुक और नामालूम विषय उठाया है आपने। शानदार पोस्ट के लिए बधाई।

    ReplyDelete
  4. सशक्त पोस्ट के लिए बधाई |
    आशा

    ReplyDelete
  5. शानदार पोस्ट के लिए बधाई।

    ReplyDelete