Sunday, May 2, 2010

नंगा, भूँखा, गरीब देश और मर्सिडीज कार.....>>>> संजय कुमार


विश्व की सबसे अधिक आवादी बाला दूसरा देश जिसे हम अपना देश भारत, इंडिया , और हिंदुस्तान के नाम से जानते हैं ! जो हिंदुस्तान अपनी एकता मैं अनेकता , अनेक तरह की भाषाएँ , हजारों बोलियाँ , अनेक कलाओं के लिए पूरे विश्व मैं अपनी विशालता के लिए जाना जाता है ! जब हिंदुस्तान का नाम विश्व पटल पर लिया जाता है तो हर एक सच्चा हिन्दुस्तानी अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता है ! लेकिन इसका एक पहलू और भी है जो हम जानतें हैं पर उसकी चर्चा स्वयं कभी नहीं करना चाहते ! क्यों की सच कडवा होता है ! कुछ पश्चिमी देश भारत को एक अलग द्रष्टि से देखते हैं ! बो भारत को गरीब, नंगा और भूखा देश के रूप मैं जानते हैं ! और उनका ऐसा मानना गलत नहीं है ! जहाँ गरीवों की संख्या किसी देश की आबादी के बराबर है ! ऐसे लाखों लोग जिनके पास अपना तन ढंकने को एक मीटर कपडा तक नसीब नहीं है ! ऐसे लाखो लोग जिन्हें दो वक़्त का खाना तक नसीब नहीं है ! भारत मैं प्रतिवर्ष एक लाख लोग मरते हैं सिर्फ दूषित पानी पीने से ! लाखों निरक्षर बच्चे ! यह सब कुछ हम जानते हैं , और जानती हैं हमारे देश की सरकार ! पर यह सारी बातें हमारी सरकार कभी कबूल नहीं करती ! और देती है अपने देश को आधुनिक देश का दर्जा ! लेकिन यह सब सच है ! आज हिंदुस्तान मैं इतनी शर्मशार घटनाएँ हो रही हैं , जो हिन्दुस्तान को सेकड़ों साल पीछे ले जाती हैं ! यह सारी बातें पश्चिमी देशों को मौका देती हैं हमारे देश को नंगा , गरीब और भूँखा कहने का ! और शायद इन्ही सब का फायदा उठा कर उन्होंने कई वर्षों तक हम लोगों पर राज किया !
आज देश मैं कई लोग इस बात को स्वीकार बड़ी आसानी से कर लेते हैं की हमारा देश गरीब है ! और गरीबी ही दिखती है हर जगह ! लेकिन एक पहलू आप सब लोग यह भी देखिये की विश्व के सबसे अरबपति-खरबपतियों मैं भारत के कई लोग तीसरे चौथे पायदान पर हैं ! (मुकेश अम्बानी रिलायंस ग्रुप ) और भी कई है जो विश्व के अमीरों की सूचि मैं आते हैं ! तो फिर कहाँ है हमारा देश भूँखा , नंगा और गरीब !

भारत की महानगरी मुंबई और महाराष्ट्र राज्य ! अब आप इसे ही देख लीजिये महाराष्ट्र का एक गाँव या क़स्बा , जहाँ पर ना तो बिजली है और ना है पानी की व्यवस्था , ना है स्वास्थय सुबिधायें, अगर है तो चारों और भुखमरी, गरीबी और सूखा ! जहाँ इन्सान लड़ रहा है अपने आप को जीवित रखने के लिए ! दूसरा पहलु इसी राज्य का एक शहर औरन्गावाद जहाँ एक ही दिन मैं ११५ मर्सिडीज कारों की बुकिंग होती है ! वह कार जिसकी कीमत २५ लाख से शुरू होकर ९९ लाख तक जाती है ! क्या कोई कह सकेगा हमारे देश को एक गरीब देश ! कार बनाने बाली कम्पनी इतने आश्चर्य मैं है की , इतनी कारों की बुकिंग एक साथ ! वह भी अचम्भे मैं है की यह सब कैसे हो गया ! जिस देश को हम गरीब और भूँखा समझ रहे हैं , वह तो हमारी सोच से बिलकुल परे हैं ! (यह जानकारी एक निजी अखबार के द्वारा प्राप्त है ) अब आप ही बताएं क्या हमारा देश नंगा , भूँखा या गरीब हो सकता है ! पर यह एक दुखद सत्य है, की देश मैं आज बहुत जगह भुखमरी है , लाखों बच्चे कुपोषण का शिकार होकर दे रहे हैं अपनी जान ! सरकार ने शिक्षा का नया संबिधान बना दिया ! अब हर बच्चे का कानूनी हक है शिक्षा पाना ! उसी सरकार की नाक के नीचे सेकड़ों बच्चे जो बेघर हैं और दर दर की ठोकर खा रहे हैं ! बह अपना पूरा जीवन निरक्षर होकर ही निकाल देंगे ! एक और उत्तर प्रदेश मैं जहाँ किसान सूखा , भुखमरी, गरीबी से तंग आकर खुदखुशी तक करने को मजबूर हैं , वहीँ उत्तर प्रदेश मुखिया उसी जनता के सामने करोड़ों रूपए की मालाएं पहन रही है ! और उढ़ा रही है , गरीबों का मजाक ! एक राज्य मध्य प्रदेश जहाँ मजदूरों की योजना , रोजगार गारंटी योजना जिसमे मजदूरों को उनकी महनत का सही मूल्य भी नहीं मिल पाटा ओर उसी योजना मैं हो जाता है कई हज़ार करोड़ का घोटाला ! बेचारे मजदूर बस काट देते हैं अपना पूरा जीवन ! गरीबी और भुखमरी मैं !

अब आप लोग बताएं की क्या हैं हमारा देश , नंगा, भूँखा, और गरीब या फिर आधुनिक ..............................

धन्यवाद


2 comments:

  1. सच में जहाँ हमारा देश विकास की राह पर निरंतर अग्रसर हो रहा है वहीँ दूसरी और अमीर तो अमीर होता जा रहा है और गरीब और गरीब... काश ! सब लोग यह समझ पाते...... बहुत अच्छा लगता है जब कोई देश की चिंता और जागरूक करने का प्रयास करता है..
    यथार्थ चिंतन के लिए आभार

    ReplyDelete
  2. हमारा देश गरीब है ! और गरीबी ही दिखती है हर जगह !

    SACH HAI

    ReplyDelete