Wednesday, March 24, 2010

करो मेरा अनुशरण..............(आज है रामनवमी) .................

सबसे पहले रामनवमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें
-----------------------------------------------------
आज है भगवानराम का जन्म दिन ! आज देश को ऐसे ही मर्यादा पुरुषों की जरूरत है ! भगवान राम ने अपने सम्पूर्ण जीवन मैं ऐसे अनेकों कार्य किये हैं , जिन्हें हमें अपने इस जीवन मैं उनका अनुशरण करना चाहिए ! भगवान राम को सत्य के रूप मैं जाना जाता है ! वह एक राजा होने के साथ साथ एक अपने आप को एक साधारण व्यक्ति मानते थे, वह एक राजा के साथ साथ एक अच्छे पुत्र, पति, भाई, मित्र एवं मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप मैं जाने जाते हैं ! क्या आप हैं मर्यादा पुरुष ?..................
जिस तरह भगवान राम ने अपने पिता के वचनों का मान रखने के लिए वन जाना स्वीकार किया ठीक उसी प्रकार हमें आज अपने पिता का मान रखना चाहिए ! अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप वाकई मैमर्यादा पुरुष हैं , जिस तरह राम ने बड़ा होते हुए भी अपने भाई भरत को सब कुछ देने को सहर्ष स्वीकार कर लिया ठीक उसी तरह आज हमें इस तरह बड़ा होने का भाव रखना चाहिए, वह एक अच्छे मित्र थे जिन्होंने, जिन्होंने अपने मित्रता के वचन को पूरा किया , उन्होंने जिस तरह बुराई को ख़त्म करने के लिए रावण का सर्वनाश किया ठीक उसी तरह हमें अपने आस पास से ये रावण रुपी बुराई को दूर करना होगा !
मैं भी भगवान राम की तरह मर्यादा पुरुष बनाना चाहता हूँ ! आप भी अपने आप को दिल से टटोलकर देखें, आप मैं भी एक मर्यादा पुरुष है, जो अपने पिता का मान रखता है, अपने छोटोको प्यार करता है , एक अच्छा मित्र है , और जो अपने आस-पास की हर बुराई को दूर करना चाहता है! एवं सत्य के मार्ग पर चलना चाहता है! अब हम कसम खाते हैं की हम अपने जीवन मैं कहीं न कहीं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का अनुशरण करेंगे

जय श्रीराम ...... जय श्रीराम ........... जय श्रीराम

धन्यवाद

1 comment: