Tuesday, October 5, 2010

आप कौन से भारतीय है ? पहले , दुसरे या तीसरे

जब से एक सर्वे में यह रिपोर्ट हमारे सामने निकलकर आई है , कि भारत का हर तीसरा व्यक्ति भ्रष्ट है ! और भ्रष्ट देशों की सूची में भारत ८४ बे नम्बर पर है ! जब से हम भारतीयों को इस सर्वे की रिपोर्ट का मालूम हुआ ! हम भारतियों के पैरों तले से जमीन खिसक गयी ! दिलो-दिमाग में एक खलबली सी मच गयी है ! कोई भी भारतीय इस रिपोर्ट पर विश्वास नहीं कर पा रहा है ! हर कोई यह कह रहा है, कि यह रिपोर्ट पूरी तरह गलत है, सवा अरब की आबादी बाला देश जहाँ चारों ओर भुखमरी , गरीबी और बेरोजगारी है , लोगों के पास ना तन ढंकने को कपडा , ना सिर पर छत है , लाखों भारतीय तो यह भी नहीं जानते कि , भ्रष्टाचार होता क्या है ? उस देश का हर तीसरा आदमी कैसे भ्रष्ट हो सकता है ! कुछ लोगों ने तो यह तक कह दिया कि, जिसने यह रिपोर्ट बनायीं है, रिपोर्ट बनाने बाला ही हमें भ्रष्ट लग रहा है ! लगता है भारत को बदनाम करने के लिए पडोसी देश की कोई चाल है ! जब से यह रिपोर्ट आई है आम नागरिक अब एक-दुसरे को शक की द्रष्टि से देखने लगा है ! और मन ही मन यह अनुमान लगा रहा है की , कहीं यह तीसरा भारतीय तो नहीं है ! लेकिन अनुमान लगाना इतना आसान नहीं हैं , क्योंकि इस देश में रहने बाला कोई भी भारतीय अपने आप कभी नहीं कहेगा की मैं तीसरा भारतीय हूँ ! वह तो सिर्फ इतना कहेगा की मैं तो सिर्फ भारतीय हूँ ! ना पहला, दूसरा और ना तीसरा ! उसकी यह बात सुनकर अच्छा भी लगा , क्योंकि हमारे देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो रहते यहाँ हैं , खाते- पीते यहाँ हैं , जीवन यापन इस देश में करते हैं और जब राष्ट्र भक्ति की बात आती है तो बजाते किसी और की ................ खैर जाने दें .... वर्ना कहीं देश के कुछ गद्दार भड़क ना जाएँ !

अब सवाल यह उठता है की, वह तीसरा आदमी कौन है ? जो इस सर्वे की रिपोर्ट में पकड़ में आया हैं ! क्योंकि आज तक हम लोग चंद मुट्ठी भर लोगों को ही इस देश में भ्रष्ट मानकर चले आ रहे हैं ! देश के नेता , मंत्री -संत्री , साधू-सन्यासी , आला-अफसर , पुलिस , डॉक्टर , वकील , गुंडे-मवाली , और देश की बागडोर चलाने बालों के चमचे , चेले-चपाटे और भी बहुत से लोग हैं जो देश में तीसरे भारतीय हैं ! किन्तु इनकी संख्या बहुत कम है ! हम अगर चारों ओर नजर उठाकर इस देश के भारतीयों पर डालें तो हम महसूस करेंगे की , इस देश में रहने बाले करोड़ों भारतीय तो धर्म -कर्म , पूजा -पाठ , पाप-पुन्य पर ही अपना सबसे ज्यादा समय बर्बाद करते हैं ! सुबह-सुबह मछलियों को आटे की गोली , कबूतरों को दाना , भिखारियों को खाना , देश के हजारों मंदिर श्रद्धालुओं से भरे पड़े रहते हैं , रोज रोज के व्रत और बहुत कुछ ! दुनिया भर के मानवता के काम सब कुछ इस देश में रहने बाला भारतीय ही करता है ! उस पर लाखों लोग जो यह भी नहीं जानते पैसा क्या है ? भ्रष्टाचार क्या और कैसे होता है ? बेईमानी क्या है ? अगर रिपोर्ट आई है तो कुछ ना कुछ तो सही होगा , लेकिन कैसे , अब तो हम सिर्फ अनुमान ही लगा सकते हैं ! की हम कौन से भारतीय है ? पहले , दुसरे या तीसरे , हम तो उस तीसरे भरतीय को खोज रहे हैं ! जो हमारे देश का नाम ख़राब कर रहा है ! अगर वह तीसरा भारतीय कहीं मिल जाए तो आप लोग जरूर बताइए !

मैं तो सिर्फ भारतीय हूँ ! आप कौन से भारतीय है ? पहले , दुसरे या तीसरे

धन्यवाद

8 comments:

  1. आपका स्टाईल अलग है -- विषय पर सोचने को मजबूर करती पोस्ट..
    और यही आपकी विशेषता है -- पोस्ट के अन्त विचार करने योग्य प्रश्न...

    ReplyDelete
  2. सुधार----पोस्ट के अन्त में विचार करने योग्य प्रश्न...

    ReplyDelete
  3. vishay par sochane ke liye majboor karati hai aapki yah post.....mujhe lagta hai ki yah report ki har 3ra indian corrupt hai...bilkul sahi hai.

    ReplyDelete
  4. agar koi ye kahe ki wo pahla ya dusra bhartiye hay to---aap use tisra bhartiye samjhe kayon ki tisra bhartiye kabhi bhi apni pahchan zahir nahi karega.

    baki ALLAH jane.

    ReplyDelete
  5. dhnyvaad
    Archnaji, Maudgilji, Arvindji
    Dhnyvaad Arshadji,

    Blog par ane ke liye aap sabhi ka dhnyvaad

    ReplyDelete
  6. बहुत ही विचारणीय बात कही आपने.... ऐसी बातें ही देश को बांटती हैं.... अच्छा लगा ये पोस्ट पढ़कर

    ReplyDelete
  7. बढिया पोस्ट ....

    नवरात्रि की आप को बहुत बहुत शुभकामनाएँ ।जय माता दी ।

    ReplyDelete